WordPress Elementor Kya Hai | WordPress Elementor Tutorial in Hindi

Rate this post

क्या आप wordpress elementor के बारे में जानते है अगर नहीं जानते तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े | इसमें हम आपको बतायगे WordPress Elementor Tutorial in Hindi के बारे में कि elementor क्या है कैसे काम करता है और कैसे यूज़ करे

Elementor की मदद अपनी साइट को professinal look दे सकते है अगर user आपकी साइट से इम्प्रेस होगा तो वो आपकी साइट पर आने के लिए दोबारा visit करेगा | इससे website ranking में मदद मिलती है अब हम बात करेंगे की हम elementor plugin का यूज़ wordpress में कैसे करे |

WordPress Elementor Tutorial in Hindi

एलिमेंटर एक popular वर्डप्रेस प्लगइन है जो आपको बिना किसी कोडिंग ज्ञान के आसानी से professional दिखने वाले web page बनाने की अनुमति देता है। यहाँ हिंदी में elemontor का उपयोग करने का एक tutorial दिया गया है:

  1. सबसे पहले, अपनी WordPress वेबसाइट पर Elementor प्लगइन इंस्टॉल करें।
  2. उस पेज या पोस्ट पर जाएं जहां आप एलीमेंटर का उपयोग करना चाहते हैं, और “Edit with Elementor” बटन पर क्लिक करें।
  3. आपको elementor editor पर ले जाया जाएगा, जिसमें दाईं ओर आपके page का लाइव preview और बाईं ओर editing options का एक पैनल होता है।
  4. अपने page में एक नया Element जोड़ने के लिए, “add widget” बटन पर क्लिक करें और उपलब्ध options में से चुनें। आप text block, picture, button आदि जैसी चीज़ें जोड़ सकते हैं।
  5. किसी element को customized करने के लिए, लाइव preview में उस पर क्लिक करें और उसकी Content, Style और Layout को बदलने के लिए left panel में options का उपयोग करें।
  6. आप अपने पेज को rows और columns में divide करने के लिए “section” और “column” ऑप्शन का भी उपयोग कर सकते हैं और फिर प्रत्येक कॉलम में element जोड़ सकते हैं।
  7. जब आप अपने डिजाइन से खुश हों, तो इसे अपनी वेबसाइट पर लाइव करने के लिए “Publish” बटन पर क्लिक करें।

Elementor Plugin कैसे install करे

Elementor का use करने के लिए आपको पहले आपने wordpress के plugin सेक्शन में जाना होगा और Add New पर क्लिक करना होगा और सर्च बार में elementor सर्च करना होगा

  • आपके सामने elementor plugin आपके सामने आ जायेगा जो नीचे image में first नंबर पे है
  • हर ब्लॉगर आज के टाइम में elementor का यूज़ कर रहा है |
  • Elementor को install करे |
  • Install होने पर activate बटन पर क्लिक करे |
wordpress elementor

Post में Elementor का use कैसे करे

जैसे ही आप आपको add new post करोगे new पोस्ट में आपको आपने आर्टिकल के heading देनी होगी फिर आपको ऊपर की साइड में edit with elementor का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना होगा फिर elementor लोडिंग स्टार्ट होगी और elementor पेज ओपन हो जायेगा

Screenshot 8

Edit Website with Elementor

Elementor page में आपको right साइड में कई ऑप्शन दिखाई देंगे Elementor में सभी tool का अलग-2 यूज़ है इसमें कुछ tool फ्री है और कुछ tool paid है Paid tool का use करने के लिए आपको elementor का paid version लेना होगा

Screenshot 9

WordPress Elementor Tutorial Youtube


WordPress Elementor Plugin Not Working

एलिमेंटर प्लगइन आपकी wordpress website पर काम नहीं कर रहा है इसके कई कारण हो सकते हैं। यहां कुछ चीज़ें दी गई हैं, जिन्हें आप समस्या के निवारण के लिए आज़मा सकते हैं:

  1. Make sure कि आपके पास प्लगइन का latest version installed है।
  2. प्लगइन को Inactive करें और फिर यह देखने के लिए reactivate करें कि क्या इससे समस्या का समाधान होता है।
  3. अपनी साइट पर अन्य प्लगइन्स को temporary रूप से Inactive करके और देखें कि क्या समस्या बनी रहती है, जाँच करें कि क्या कोई प्लगइन against है।
  4. सुनिश्चित करें कि आपकी वर्डप्रेस थीम एलीमेंटर के applicable है। कुछ subjects में custom functions हो सकते हैं जो प्लगइन के against हो सकते हैं।
  5. यदि आप caching plugin का उपयोग कर रहे हैं, तो cash को साफ़ करने का प्रयास करें और देखें कि क्या इससे समस्या ठीक होती है।
  6. यदि इनमें से कोई भी Solution काम नहीं करता है, तो आपको एलीमेंटर सपोर्ट टीम तक पहुंचने या समस्या को हल करने में सहायता के लिए wordpress developer को hire करने पर विचार करने की आवश्यकता हो सकती है।

Difference Between WordPress and Elementor

वर्डप्रेस एक content management system (CMS) है जो आपको एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाने और managed करने की अनुमति देती है। यह एक open-source platform है जिसका general रूप से छोटे Individual ब्लॉग से लेकर बड़े e-commerce store तक सभी प्रकार की वेबसाइट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

एलिमेंटर एक वर्डप्रेस प्लगइन है जो आपको बिना किसी कोडिंग ज्ञान के आसानी से प्रोफेशनल दिखने वाले वेब पेज बनाने की अनुमति देता है। यह एक drag-and-drop page builder है जो आपकी वेबसाइट के लेआउट और material को डिजाइन और customized करने के लिए एक visual interface प्रदान करता है।

Short में, वर्डप्रेस वह प्लेटफ़ॉर्म है जो आपकी वेबसाइट को operate करता है, और एलीमेंटर एक ऐसा टूल है जिसका उपयोग आप वर्डप्रेस प्लेटफ़ॉर्म के inside अपनी वेबसाइट की appearance और functionality को डिज़ाइन और customized करने के लिए कर सकते हैं।

यह भी पढ़े 

Conclusion

आशा करता हूँ कि आपको इस पोस्ट से कुछ सिखने को मिला होगा | हमारी पोस्ट WordPress Elementor Tutorial in Hindi से आपको पता चल गया होगा कि ेलेमेंटर क्या है और एलेमेंटर कैसे काम करता है. अगर आपको इस पोस्ट से लेकर कोई डाउट है तो हमें कमेंट में जरूर बताये

आप हमारे ब्लॉग की लेटेस्ट जानकारी पाना चाहते है तो आप हमें सब्सक्राइब कर सकते है

पोस्ट को लास्ट तक पढ़ने के लिए Thanks!

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap