Google News Showcase Kya Hai ये कैसे काम करता है फायदे और नुकसान

Rate this post

Google News Showcase Kya Hai in Hindi: आज हम आपके लिए Google की एक नई अपडेट लेकर आये है वो न्यूज़ है कि Google ने हमारे India में Google News Showcase launch किया है चलिए जानते है क्या है Google News Showcase

इसका हमारे जीवन में क्या फायदा है. इससे हमें क्या Benifits है और पत्रिकारिता में क्या फर्क आएगा, इसके बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े.

Google News Showcase Kya Hai

Google news शोकेस, Google news ऐप में एक विशेषता है जो publishers को visible रूप से rich format में display के लिए अपनी स्वयं की article बनाने और क्यूरेट करने की अनुमति देती है।

यह सुविधा publishers को उनकी visibility और पहुंच बढ़ाने में मदद करने और users को अधिक आकर्षक और Personalized News अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह Android और iOS दोनों devices पर उपलब्ध है।

आज News Showcase in India में लॉन्च हुई है लेकिन ये कई Country में आलरेडी चल रही है. इसकी जैसी फैसिलिटी पहले भी थी लेकिन मिलती-जुलती Facility Google ने लॉन्च कि है

Google ने इसके बारे में कहाँ है कि भारत में जो बढ़ी-2 कम्पनिया है उनके साथ Google ने Collaboration किया। जोकि छेत्रिय, राष्ट्रीय, स्थानीय जो समाचार संगठन है उनके साथ उन्होंने Collaboration किया है. उसके साथ ही IANS (Indo Asian News Service) और ANIV भी शामिल है

गूगल न्यूज़ शोकेस कैसे काम करता है? (How does Google Showcase work in Hindi)

Google news शोकेस publishers को visually से rich format में अपनी स्वयं के article बनाने और क्यूरेट करने की अनुमति देकर काम करता है।

Publishers अपनी सबसे महत्वपूर्ण कहानियों को हाइलाइट करने और अपने article को समाचार, खेल या मनोरंजन जैसे विभिन्न वर्गों में व्यवस्थित करने के लिए सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

Users तब इन sections को ब्राउज़ कर सकते हैं और अपने पसंदीदा publishers से नई article खोज सकते हैं।

यह सुविधा publishers को text, images, वीडियो और interactive elements जैसे विभिन्न स्वरूपों का उपयोग करके immersive stories बनाने की भी अनुमति देती है।

यह publishers को users के लिए अधिक आकर्षक और personalized अनुभव बनाने की अनुमति देता है, और traditional text-based news articles से अलग तरीके से अपनी best content डिस्प्ले करने की अनुमति देता है।

Google news शोकेस Android और iOS दोनों devices पर उपलब्ध है, और इसे Google news app के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

User उन publishers का चयन करके जिन्हें वे फॉलो करना चाहते हैं, और अपनी news setting adjust करके अपने news experience को भी customized कर सकते हैं।

Google News शोकेस तक कैसे पहुँचें (How to access google news showcase in Hindi)

Google News शोकेस तक पहुँचने के लिए, आपको अपने डिवाइस पर Google news ऐप इंस्टॉल करना होगा। ऐप android और IOS डिवाइस दोनों के लिए उपलब्ध है, और इसे Google Play Store या ऐप स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

ऐप install हो जाने के बाद, आप इन step का पालन करके Google news शोकेस तक पहुंच सकते हैं:

  1. अपने डिवाइस पर Google news ऐप्लिकेशन खोलें.
  2. “News Showcase” section पर नेविगेट करने के लिए main स्क्रीन पर बाएं या दाएं स्वाइप करें।
  3. उस publisher का चयन करें जिसका आप शोकेस देखना चाहते हैं।
  4. अपने पसंदीदा प्रकाशकों से नई सामग्री खोजने के लिए विभिन्न अनुभागों में ब्राउज़ करें।

ध्यान दें कि Google news शोकेस facility की उपलब्धता आपके स्थान और आपके क्षेत्र के लिए उपलब्ध publisher के आधार पर भिन्न हो सकती है।

गूगल न्यूज शोकेस के क्या फायदे हैं (What are the benefits of Google News Showcase in Hindi)

Google न्यूज़ शोकेस एक ऐसी facility है जो publishers को उनके article का एक curated चयन बनाने की अनुमति देती है, जिसे बाद में Google न्यूज़ ऐप और Google न्यूज़ वेबसाइट पर users को display किया जाता है। इस सुविधा के लाभों में शामिल हैं:

  1. Increased visibility: Google news ऐप और वेबसाइट में क्यूरेट की गई articles display करके, publisher wide audience तक पहुंच सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक ला सकते हैं।
  2. Control over content presentation: Publisher चुन सकते हैं कि किन कहानियों को हाइलाइट करना है, और अपने article को आकर्षक तरीके से display करने के लिए विज़ुअल स्टोरी कार्ड बना सकते हैं।
  3. Revenue generation: Publisher Google न्यूज़ शोकेस प्रोग्राम के माध्यम से उत्पन्न Revenue का एक हिस्सा प्राप्त कर सकते हैं, जो उनकी पत्रकारिता का समर्थन करने में सहायता करता है।
  4. Better user experience: Users को reliable sources से high-quality वाले आर्टिकल का क्यूरेटेड चयन प्रदान करके, Google न्यूज़ शोकेस Google न्यूज़ ऐप और वेबसाइट के overall user experience को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

आपने देखा होगा जब भी हम Google यूज़ करते है आपने निचे Discover में कुछ पोस्ट देखें होगें। यह बिलकुल उसकी तरह ही है इसमें आपको जो Genuie न्यूज़ है वो आपको दिखाई जाएगी

इसमें Google न्यूज़ को फ़िल्टर करके यूजर के सामने पेश करता है ताकि यूजर को अच्छा कंटेंट प्राप्त हो सके. जिस फील्ड में यूजर द्वारा सर्च करा गया है

गूगल न्यूज़ शोकेस के नुकसान (Disadvantages of google news showcase in Hindi)

Limited access: जबकि Google न्यूज़ शोकेस सुविधा publishers के लिए visibility बढ़ा सकती है, इसकी गारंटी नहीं है कि उनके आर्टिकल users की एक महत्वपूर्ण संख्या द्वारा देखी जाएगी, विशेष रूप से यदि वे छोटे या स्थानीय publication हैं।

Limited control over distribution: Publishers का उनके Google न्यूज़ शोकेस में डिस्प्ले होने वाले article पर नियंत्रण होता है, लेकिन इसे कैसे और कहां delivered किया जाता है, इस पर उनका कम नियंत्रण होता है.

Reliance on Google’s algorithms: Google का algorithm निर्धारित करता है कि Google न्यूज़ ऐप और वेबसाइट में कौन-सी खबरें display की जाएंगी और यह किसी भी समय बदल सकती हैं। इसका अर्थ है कि publishers की visibility उनके नियंत्रण से परे factors के आधार पर घट-बढ़ सकती है।

Revenue share: Publisher Google न्यूज़ शोकेस program के माध्यम से जितना revenue प्राप्त करना चाहते हैं, उतना revenue अर्जित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, क्योंकि revenue Google के साथ शेयर किया जाता है।

Limited to Google’s ecosystem: Google न्यूज़ शोकेस Google के Ecosystem तक सीमित है, जिसका अर्थ है कि publisher के article उतनी व्यापक रूप से delivered नहीं की जाती, जितनी कि अन्य प्लेटफार्मों पर होगी।

कुछ देशों तक सीमित: Google न्यूज़ शोकेस केवल selected देशों में ही उपलब्ध है, जो publisher की पहुंच को सीमित करता है।

अंतिम शब्द

आपको हमारी यह पोस्ट Google News Showcase kya hai कैसी लगी कमेंट में जरूर बताये। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमे कमेंट करे.

पोस्ट को लास्ट तक पढ़ने के लिए thanks!

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap