Google Lens Kya Hai और कैसे काम करता है

Rate this post

Google Lens Kya Hai in Hindi: नमस्कार दोस्तों, क्या आपको google lens के बारे में पता है. अगर नहीं पता है तो आज हम आपको बतायेगें कि google lens kya hai और इसके क्या फायदे है.

Google lens kya kam karta hai और google lens app kya hai पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको मिल जाएगी कृपा इस पोस्ट में लास्ट तक बने रहे

Google Lens Kya Hai

Google lens गूगल का ही एक सॉफ्टवेयर है. जो 2022 में काफी पॉपुलर हो रहा है. Google लेंस से आप बहुत से ऐसे काम है जो बढ़ी आसानी से कर सकते है.

Google में आपको कई अलग-अलग feature मिल जाते है जिसकी मदद से आपको हर काम के लिए अलग-अलग application को इनस्टॉल नहीं करना पढता है

Google lens ka kya kam hai (How to use google lens) इसके बारे में ओर अधिक जानकारी नीचे दी गई है

Google Lens App Kya Hai

Google लेंस Google द्वारा लॉन्च एक mobile app है जो स्मार्टफोन या टैबलेट के कैमरे का उपयोग विज़ुअल सर्च करने, बारकोड और क्यूआर कोड को स्कैन करने और images से टेक्स्ट को पहचानने और निकालने के लिए करता है।

ऐप वस्तुओं, इमारतों और स्थलों की पहचान कर सकता है और उनके बारे में relevant जानकारी प्रदान कर सकता है। यह फ़ोन नंबर, ईमेल एड्रेस और URL जैसी images से text को पहचान और निकाल भी सकता है।

इसके अतिरिक्त, Google लेंस पौधों और जानवरों को भी पहचान सकता है और उनकी पहचान कर सकता है और उनके बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है। गूगल लेंस ऐप्प apple app store या google play store से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

👉 Reddit क्या है ये कैसे काम करता है – Full Guide 

गूगल लेंस का क्या काम होता है?

Google लेंस Google द्वारा बनाया एक visual search tool है। यह किसी वस्तु की तस्वीर लेने के लिए एक स्मार्टफोन कैमरे का उपयोग करता है, और फिर वस्तु की पहचान करने और उसके बारे में relevant जानकारी प्रदान करने के लिए इमेज पहचान तकनीक का उपयोग करता है, जैसे स्थलों, इमारतों या उत्पादों की पहचान करना और ऑनलाइन स्टोर के लिंक प्रदान करना।

यह text, barcode, क्यूआर कोड को स्कैन और व्याख्या भी कर सकता है, और images से text को पहचान और निकाल भी सकता है, जैसे फ़ोन नंबर या ईमेल पता, आदि।

गूगल लेंस कैसे डाउनलोड करे

  • Google lens app को install करने के लिए google play store पर जाएं
  • और वहां पर search बार में goolge lens सर्च करें
  • आपके सामने google lens app आ जयेगा, उसे install करें

👉 Canva क्या है कैसे यूज़ करे? Canva Tutorial in Hindi 

Google Lens से हम क्या-क्या service फाइंड कर सकते है

  • Translate
  • Text
  • Search
  • Homework
  • Shopping
  • Places
  • Dining

गूगल लेंस का उपयोग कैसे करें?

गूगल लेंस का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:

  1. On mobile devices: अपने स्मार्टफोन या टैबलेट पर Google लेंस ऐप खोलें और कैमरे को उस वस्तु या image पर indicate करें जिसे आप खोजना चाहते हैं। ऐप automatic रूप से वस्तु की पहचान और पहचान करेगा, और इसके बारे में relevant जानकारी प्रदान करेगा।
  2. In Google Photos: Google फ़ोटो ऐप खोलें और एक image चुनें। Image का Analysis करने और Picture में वस्तुओं या पाठ के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए Google लेंस आइकन टैप करें।
  3. In Google Assistant: आप Google Assistant पर “Google लेंस” सुविधा का उपयोग picture लेने या आपके पास पहले से मौजूद किसी image को खोजने के लिए कर सकते हैं, और Picture में वस्तुओं या पाठ के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  4. In Chrome Browser: आप image पर राइट-क्लिक करके और “इस image के लिए Google search” का चयन करके क्रोम ब्राउज़र में Google लेंस का उपयोग कर सकते हैं।
  5. On some Android devices: आप होम बटन को दबाकर या Google Assistant का उपयोग करके और “open google lens” कहकर भी Google लेंस का उपयोग कर सकते हैं।

सभी मामलों में, आपको ऐप को Google लेंस के काम करने के लिए कैमरा एक्सेस करने की अनुमति देनी होगी।

👉 इंटरनेट कहां से आता है | Internet Kaha Se Aata Hai

गूगल लेंस के फीचर (Feature of Google Lens in Hindi)

Google लेंस में कई विशेषताएं हैं जो user को वस्तुओं और images के बारे में जल्दी और आसानी से जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देती हैं। कुछ मुख्य विशेषताओं में शामिल हैं:

  1. Image recognition: Google लेंस वस्तुओं, स्थलों, भवनों आदि की पहचान करने के लिए image पहचान तकनीक का उपयोग करता है। जब आप अपने कैमरे को किसी वस्तु पर indicate करते हैं, तो Google लेंस automatic रूप से इसे पहचान लेगा और relevant जानकारी प्रदान करेगा।
  2. Text recognition: Google लेंस फ़ोन नंबर, ईमेल पते और URL जैसी image से text को पहचान और निकाल सकता है। यह contact जानकारी को शीघ्रता से save या किसी वेबसाइट पर जाने के लिए सहायक हो सकता है।
  3. QR and barcode scanning: Google लेंस क्यूआर कोड और बारकोड को स्कैन कर सकता है, जिसका उपयोग जानकारी या लिंक को जल्दी से एक्सेस करने के लिए किया जा सकता है।
  4. Translation: Google लेंस वास्तविक समय में कैमरे को indicate करके टेक्स्ट का Translation कर सकता है, यह 100 से अधिक भाषाओं का समर्थन करता है।
  5. Object recognition: Google लेंस वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला को पहचान सकता है, जिसमें पौधे, जानवर, किताबें और बहुत कुछ शामिल हैं।
  6. Smart text selection: Google लेंस automatic रूप से एक image से text का चयन कर सकता है और आपको इसे कॉपी करने, शेयर करने या खोजने की अनुमति देता है।
  7. Copy and paste text: Google लेंस एक इमेज में text को पहचान सकता है, जिससे आप इसे अन्य ऐप्स या document में कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं।
  8. Search similar products: Google लेंस किसी वस्तु को स्कैन कर सकता है और आपको ऑनलाइन उपलब्ध समान product दिखा सकता है, यह खरीदारी के लिए सहायक हो सकता है।
  9. Create contact: Google लेंस business card को स्कैन कर सकता है और आटोमेटिक रूप से एक नया contact बना सकता है।
  10. Watch Books, Movies & Music: Google लेंस किसी किताब, फिल्म या एल्बम के कवर को स्कैन कर सकता है और आपको reviews और rating सहित इसके बारे में अधिक जानकारी दिखा सकता है।

ये Google लेंस की कुछ मुख्य विशेषताएं हैं, लेकिन इसमें हमेशा सुधार किया जाता है और नई सुविधाओं के साथ अपडेट किया जाता है।

गूगल लेंस के फायदे (Advantage of Google Lens in Hindi)

गूगल लेंस के कई फायदे हैं जो इसे जानकारी प्राप्त करने और समस्याओं को हल करने के लिए एक शक्तिशाली tool बनाते हैं। यहाँ कुछ मुख्य लाभ दिए गए हैं:

  1. Convenience: Google लेंस users को वस्तुओं और images के बारे में जल्दी और आसानी से उनके कैमरे को indicate करके जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह मैन्युअल रूप से ऑनलाइन जानकारी खोजने की तुलना में समय और प्रयास बचा सकता है।
  2. Speed: Google लेंस लगभग तुरंत वस्तुओं और इमेजेज के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है, जिससे यह जानकारी खोजने के traditional methods की तुलना में बहुत तेज़ हो जाता है।
  3. Recognition: Google लेंस वस्तुओं की एक wide range को पहचान सकता है, जिसमें लैंडमार्क, भवन, पौधे, जानवर और बहुत कुछ शामिल हैं, जो इसे एक multipurpose tool बनाता है।
  4. Text recognition: Google लेंस इमेज से text को पहचान सकता है, जो संपर्क जानकारी को तुरंत save या किसी वेबसाइट पर जाने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  5. Translation: Google लेंस actual time में text को ट्रांसलेट कर सकता है, यह travel के लिए या बहुभाषी वातावरण में मददगार हो सकता है।
  6. Smart text selection: Google लेंस आटोमेटिक रूप से एक इमेज से text का selection कर सकता है और आपको इसे कॉपी करने, शेयर करने या खोजने की अनुमति देता है।
  7. Accessibility: Google लेंस Android और iOS सहित कई प्लेटफार्मों पर उपलब्ध है, और इसे Google Assistant और Google Photo जैसे अन्य ऐप में Integrate किया जा सकता है, जिससे यह कई users के लिए व्यापक रूप से common हो जाता है।

कुल मिलाकर, Google लेंस जानकारी प्राप्त करने और इमेज पहचान तकनीक के साथ समस्याओं को हल करने में बहुत सुविधा और गति प्रदान करता है, यह उपयोगी जानकारी प्रदान करते हुए समय और प्रयास को बचा सकता है।

👉 Google Keyword Planner क्या है इससे Keyword Research कैसे करे

गूगल लेंस के नुकसान (Disadvantages of google lens in Hindi)

Google लेंस एक शक्तिशाली उपकरण है जो बहुत सारी उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकता है, लेकिन इसके कुछ संभावित नुकसान भी हैं जिन पर विचार किया जाना चाहिए:

  1. Limited accuracy: Google लेंस image recognition technology का उपयोग करता है, जो कभी-कभी गलत हो सकती है या किसी वस्तु या text को पहचानने में विफल हो सकती है। इससे गलत या non-relevant जानकारी प्रदर्शित हो सकती है।
  2. Privacy concerns: Google लेंस तस्वीरें लेने और images का Analysis करने के लिए आपके डिवाइस पर कैमरे का उपयोग करता है। यह privacy concerns को बढ़ा सकता है, क्योंकि हो सकता है कि लोग नहीं चाहते कि Google को उनकी फ़ोटो या व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच प्राप्त हो।
  3. Limited functionality: Google लेंस केवल कुछ प्रकार की वस्तुओं और images को पहचानने और उनके बारे में जानकारी प्रदान करने में capable है। हो सकता है कि यह अधिक अस्पष्ट या विशिष्ट विषयों की पहचान करने या उनके बारे में जानकारी प्रदान करने में capable न हो।
  4. Requires internet connection: Google लेंस को काम करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है, इस प्रकार खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में यह कम उपयोगी हो सकता है।
  5. Battery and data usage: Google लेंस का उपयोग करने से आपके डिवाइस की बैटरी खत्म हो सकती है और बहुत सारा डेटा खर्च हो सकता है, जो सीमित डेटा प्लान या पुराने डिवाइस वाले लोगों के लिए एक समस्या हो सकती है।
  6. Dependence: यह हमें हमारे सवालों के जवाब देने और हमारी समस्याओं को हल करने के लिए Technology पर अधिक निर्भर करता है।

कुल मिलाकर, Google लेंस एक उपयोगी उपकरण है जो बहुत सारी जानकारी प्रदान कर सकता है, लेकिन इसकी सीमाओं और संभावित privacy concerns के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है।

गूगल लेंस से पैसे कैसे कमाए (ow to earn money from google lens)

Google लेंस का उपयोग करके आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:

  1. Affiliate marketing: आप एक वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं और ऑनलाइन उपलब्ध समान product को दिखाने के लिए Google लेंस का उपयोग कर सकते हैं, आप इन प्रोडक्ट के related लिंक भी शामिल कर सकते हैं। जब कोई आपके लिंक पर क्लिक करता है और खरीदारी करता है, तो आपको कमीशन मिलेगा।
  2. Product photography: आप products की तस्वीरें लेने के लिए Google लेंस का उपयोग कर सकते हैं और फिर उन्हें stock photos के रूप में ऑनलाइन बेच सकते हैं।
  3. QR code creation: आप business के लिए Qr-code बना सकते हैं और कोड बनाने और manage करने के लिए उनसे charge ले सकते हैं।
  4. Digital marketing: आप images में product और brands का Analysis और पहचान करने के लिए Google लेंस का उपयोग कर सकते हैं, फिर आप business के लिए targeted digital marketing campaigns बनाने के लिए इस जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।
  5. E-commerce: आप product की पहचान करने और ऑनलाइन उपलब्ध समान product को दिखाने के लिए Google लेंस का उपयोग कर सकते हैं, फिर आप उन product को बेचने के लिए एक e-commerce platform बना सकते हैं।
  6. Mobile app development: आप एक mobile app बना सकते हैं जो items और images की पहचान करने और उनके बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए Google लेंस का उपयोग करता है और फिर ऐप डाउनलोड करने के लिए users से charge ले सकते है।
  7. Consultancy: आप इमेज का Analysis करने के लिए Google लेंस का उपयोग कर सकते हैं, और फिर बिज़नेस को उनके product या मार्केटिंग को बेहतर बनाने के लिए referral service प्रदान कर सकते हैं।
  8. Education and training: आप एक ऑनलाइन course और tutorial बना सकते हैं जो लोगों को Google लेंस का उपयोग करना सिखाता है, और फिर Paid course स्टार्ट कर सकते है।

यह ध्यान देने योग्य है कि Google लेंस, सभी AI तकनीक की तरह, लगातार विकसित हो रहा है और भविष्य में इसे monetized करने के नए तरीके सामने आ सकते हैं। साथ ही, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Google लेंस या किसी अन्य प्लेटफॉर्म से पैसे कमाने के लिए समय और प्रयास के निवेश की आवश्यकता होती है, और potential कमाई आपके द्वारा चुने गए निष् और competition पर निर्भर करेगी।

FAQ’s

Qs: Google lens ka CEO kon hai?

Sundar Pichai

Qs: Google lens ko kab lounch kiya gaya?

October 4, 2017

Qs: क्या गूगल लेंस बिलकुल फ्री है?

Yes

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों, आशा करता हूँ कि आपको इस पोस्ट में google lens kya hai और ये कैसे काम करता है कि पूरी जानकारी मिल गई होगी अगर आपका इस पोस्ट से लेकर कोई सवाल या सुझाव है तो हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताये। अगर आप हमारी लेटेस्ट जानकारी पाना चाहते है तो हमे सब्सक्राइब कर सकते है और star rating जरूर दे

पोस्ट को लास्ट तक पढ़ने के लिए Thanks!

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap