Domain Name क्या है और कैसे काम करता है?

Rate this post

आज हम आपको domain name से रिलेटेड सारी जानकारी देंगे, जिससे आपको एक अच्छा domain परचेस करने में मदद मिलेगी

हमसे कभी-कभी learner द्वारा अनुरोध किया जाता है वेबसाइट की पहचान क्या होती है Domain Name क्या है , डोमेन नाम कैसे बनाये और डोमेन कैसे काम करते हैं? यदि आप learner हैं, तो आपने सुना होगा कि आपको इंटरनेट साइट बनाने के लिए बस एक वेबसाइट चाहिए।

फिर भी, कई learner एक इंटरनेट साइट या वेब साइट internet hosting सेवा के साथ क्षेत्र की पहचान को भ्रमित करते हैं। यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो ये सभी अलग-अलग शब्द बहुत तकनीकी लग सकते हैं।

इस learner की जानकारी पर हम आपको बताएंगे कि website क्या होती है और domain कैसे काम करता है। उद्देश्य यह है कि आपको अपनी website के लिए एक अच्छे domain name को समझने और चुनने में मदद मिलेगी।

इस जानकारी पर हम जिन विषयों को कवर करने जा रहे हैं, उनका quick overview यहां दिया गया है।

Domain Name क्या है in Hindi?

Domain का नाम आपकी website का पता होता है जिसके जरिये यूजर आपकी website पर जाने के लिए google में सर्च करते है सरल शब्दों में, यदि आपकी website एक घर थी, तो आपका domain name उसका पता होगा।

Domain Name Server kya hota hai hindi

Web cable के world community के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े computer system का एक large community है। इस community का प्रत्येक laptop विभिन्न कंप्यूटर सिस्टम से बात कर सकता है।

उन्हें निर्धारित करने के लिए, प्रत्येक लैपटॉप को एक IP address होता है। यह numbers जैसा होता है जो वेब पर एक perticular लैपटॉप को निर्धारित करता है। एक सामान्य IP Address ऐसा लगता है:

24.249.66.1

इस तरह का IP address याद रखना काफी मुश्किल होता है। सोचिए अगर आपको अपनी favorite वेबसाइटों पर जाने के लिए ऐसे नंबरों का इस्तेमाल करना पड़े तो कितनी दिक्कत होगी

इस कमी को दूर करने के लिए domain name का आविष्कार किया गया था।

अब, यदि आप किसी internet साइट पर जाना चाहते हैं, तो आपको नंबरों को टाइप करने की जरुरत नहीं है 

उदहारण के लिए अगर आपको किसी भी website पर जाना है तो आपको ब्राउज़र में उस website के address यानि domain को search करना है वो वेबसाइट आ जाएगी

जैसे अगर आप google में akblogger search करके आप akblogger.com पर आसानी से पहुंच सकते है 

Domain कैसे काम करते हैं?

यह जानने के लिए कि domain वास्तव में कैसे काम करते हैं, हम यह देखने जा रहे हैं कि यदि आप इसे अपने ब्राउज़र में search करते हैं तो क्या होता है।

एक बार जब आप अपने internet ब्राउज़र में एक website को search करते हैं, तो यह पहले server के world community को एक massage भेजता है जो एरिया टाइटल सिस्टम यानि (DNS) बनाता है।

ये server तब domain से संबंधित related server या DNS server की तलाश करते हैं और इन identity servers के request को आगे बढ़ाते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपकी वेबसाइट hostinger पर होस्ट की गई है, तो इसका Indentity server डेटा इस तरह होगा:

ns1.hostinger.com

ns2.hostinger.com

ये identity servers आपके internet hosting फर्म द्वारा managed कंप्यूटर सिस्टम हैं। आपका इंटरनेट होस्टिंग provider आपके request को उस कंप्यूटर पर Forwarded करेगा जहां आपकी वेबसाइट save है।

इस लैपटॉप का नाम internet server है। इसमें special सॉफ़्टवेयर installed है (Apache और Nginx दो लोकप्रिय web server sorftware हैं)।

Online server अब Net web page और उससे related data की वस्तुओं को प्राप्त करता है।

अंत में, यह इस जानकारी को फिर से यूजर के ब्राउज़र पर भेजता है।

Domain Name किसी वेब साइट और इंटरनेट इंटरनेट होस्टिंग से पूरी तरह भिन्न कैसे है?

एक वेबसाइट HTML पेज, website builder सॉफ्टवेयर, फोटो और बहुत कुछ जैसी फाइलों से बनी होती है। यह आपको प्रदान करता है और आप वेब आधारित उपस्थिति का प्रचार कर रहे हैं।

यदि domain name आपकी वेबसाइट का पता है, तो वेब होस्टिंग वह स्थान है जहां आपकी वेबसाइट रहती है।

यह accurate कंप्यूटर जैसा है जहां आपकी website की फाइलें संभाल कर रखी जाती हैं। ऐसे computer system को server कहा जाता है और वे internet hosting farm द्वारा एक सेवा के रूप में प्रदान किए जाते हैं।

अपनी वेबसाइट बनाने के लिए, आप चाहते हैं कि प्रत्येक domain की पहचान हो और वेब होस्टिंग हो। आप चाहते हैं कि वे दोनों किसी भी प्रकार की वेबसाइट बनाएं, चाहे वह Personal, Small Business Website, या ecommerce store हो।

हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि वे दो अलग-अलग service हैं, और आप उन्हें दो अलग-अलग कंपनियों से खरीद सकते हैं।

अब यह संभव है कि आप सोच रहे होंगे कि यदि आपने उन्हें दो अलग-अलग फर्मों से खरीदा है तो यह कैसे काम नहीं करेगा?

आपको बस अपने domain की सेटिंग्स को edit करना होगा और अपनी internet hosting फर्म द्वारा पेश किए गए hosting server data को domain name के साथ connect करना होगा। जिसके बाद आपकी hosting से domain कनेक्ट हो जायेगा

हम आपके डोमेन नाम और होस्टिंग दोनों को एक ही कंपनी से लेने की सलाह देते हैं। इससे आप आसानी से domain और hosting को manage कर सकते है 

Additional details के लिए डोमेन नाम और वेब होस्टिंग के बीच अंतर को जांनने के लिए आगे पढ़े 

डोमेन नाम कितने प्रकार के होते हैं?

डोमेन कई optional extension में मिल सकते हैं। सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला extension .com है। .org, .web, .television, .info, .io, online,.in और बहुत कुछ जैसे कई अन्य option हैं। फिर भी हम हमेशा .com डोमेन एक्सटेंशन का उपयोग करने की बात क्यों करते है

आइए उपलब्ध विभिन्न प्रकार के domain पर नज़र डालें।

प्राइम स्टेज एरिया – TLD

प्राइम डिग्री एरिया या TLD सामान्य क्षेत्र extension हैं जिन्हें domain पहचान प्रणाली के भीतर highest degree पर listed किया जा सकता है। उन्हें अतिरिक्त रूप से gTLD या सामान्य उच्च स्तरीय डोमेन के रूप में जाना जाता है।

बहुत सारे TLD domain हैं, लेकिन सबसे लोकप्रिय .com, .org और .web हैं। अलग-अलग टीएलडी कम पहचाने जाते हैं और हम उनका इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देते हैं। उदाहरण के लिए, .biz, .सदस्यता, .जानकारी, .कंपनी, और बहुत कुछ।

नेशन कोड प्राइम स्टेज एरिया – सीसीटीएलडी

राष्ट्र कोड top-level field या ccTLD राष्ट्र विशेष domain हैं जो राष्ट्र कोड extension के साथ समाप्त होते हैं जैसे UK के लिए .uk, जर्मनी के लिए .de, भारत के लिए .in।

उनका उपयोग उन वेबसाइटों द्वारा किया जाता है जो किसी विशेष देश में audience को target करना चाहती हैं।

प्रायोजित प्राइम स्टेज एरिया – एसटीएलडी

Sponsored शीर्ष-स्तरीय क्षेत्र या sTLD, TLD का एक category है जिसमें एक sponsor होता है जो domain विस्तार द्वारा सेवा प्रदान करने का काम करता है

उदाहरण के लिए, शिक्षा से संबंधित संगठनों के लिए .edu, US सरकार के लिए .gov, US नौसेना के लिए .mil, और बहुत कुछ।

द्वितीय चरण Domain – एसएलडी

दूसरी डिग्री domain आमतौर पर उस indentity को referenced करता है जो highest degree field या टीएलडी से पहले आता है।

उदाहरण के लिए, akblogger.com में, akblogger.com TLD का द्वितीय स्तर का domain है।

Domain registries अपने ccTLD के लिए शब्दानुक्रम बनाने के लिए SLD का उपयोग करती हैं।

उदाहरण के लिए, .au ccTLD, जो ऑस्ट्रेलिया का Representation करता है, में com.au, web.au और अतिरिक्त हैं। इस मामले में, .com प्राइम स्टेज एरिया नहीं बल्कि .au TLD का एक एसटीएलडी होना चाहिए।

समान रूप से, .co.uk डोमेन के भीतर, .co, .uk TLD का SLD है।

एरिया टाइटल सिस्टम के लिए कौन जवाबदेह है?

Assign किए गए नामों और नंबरों के लिए web company (ICANN) डोमेन सिस्टम का management करती है। यह एक non-profit group है जो डोमेन के लिए insurance policy बनाता और लागू करता है।

ICANN डोमेन को बढ़ावा देने के लिए एरिया टाइटल रजिस्ट्रार के रूप में referred firms को अनुमति प्रदान करता है। इन domain registrars को आपकी ओर से डोमेन रजिस्ट्री में modification करने की अनुमति है।

domain की पहचान करने वाले रजिस्ट्रार domain को बढ़ावा दे सकते हैं, इसके डेटा को संभाल सकते हैं, renewal कर सकते हैं और विभिन्न रजिस्ट्रार को transferred कर सकते हैं।

एक वेबसाइट के मालिक की पहचान करने के लिए, आप रजिस्ट्रार को requests को शिप करने का स्थान बताने के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं। आप अपने domain registration को renewal करने के लिए अतिरिक्त रूप से Responsible हैं।

आपकी वेब साइट के लिए एक Domain Name को सेलेक्ट करने के तरीके?

domain name kya hai
Credit By Pixabay

वर्तमान में 350 मिलियन से अधिक registered domain हैं और प्रतिदिन सैकड़ों और register होते हैं।

इस वजह से सभी अच्छे domain पहले से ही register हैं या बहुत जल्द ही registered हो जाएंगे। यह नए ग्राहकों पर अपनी वेबसाइट के लिए आपको एक वेबसाइट विचार देने के लिए बहुत दबाव डालता है।

नीचे सूचीबद्ध कुछ त्वरित सुझाव हैं जो आपकी अगली वेब साइट के लिए एक वेबसाइट की पहचान चुनने में आपकी सहायता करेंगे।

  • .com डोमेन नाम से चिपके रहें क्योंकि यह सबसे लोकप्रिय, याद रखने में आसान और आसान विज्ञापन है।
  • सुनिश्चित करें कि यह छोटा और याद रखने में आसान है
  • डोमेन नाम पढ़ने और बोलने में आसान हो 
  • स्पेशल charactor संख्या या हाइफ़न का प्रयोग न करें
  • डोमेन नेम जेनरेटर का उपयोग करें ताकि आपको intelligent zone की पहचान की आईडिया मिल सके

अतिरिक्त सुझावों और समझदार recommendations के लिए, अपनी वेब साइट के लिए सर्वश्रेष्ठ डोमेन नाम कैसे चुनें, इस बारे में हमारी जानकारी देखें।

एरिया टाइटल खरीदने के तरीके?

आपको अपने आवश्यक डोमेन कई क्षेत्र पहचान रजिस्ट्रारों में से एक से खरीदना चाहिए। एक साइट पहचान पंजीकरण की कीमत आमतौर पर प्रति वर्ष 14.99 होती है। कुछ लोकप्रिय क्षेत्र पहचान फर्में हैं:

  • Domain.com (छूट पाने के लिए इस Domain.com कूपन का उपयोग करें)
  • नेटवर्क समाधान (25% छूट पाने के लिए हमारे नेटवर्क समाधान कूपन कोड का उपयोग करें)।

डोमेन खरीदने  से आपको ऑटोमैटेक्ली hosting की सेवा नहीं मिलती है । उसके लिए आपको एक इंटरनेट साइट होस्टिंग अकाउंट की भी आवश्यकता होगी।

कई वर्डप्रेस होस्टिंग कंपनियां Field Registration Services भी प्रदान करती हैं। यह आपको प्रत्येक सेवा को एक खाते के तहत प्रबंधित करने देता है, और आपको अपने क्षेत्र में नाम सर्वर सेटिंग बदलने के बारे में चिंता करने की भी आवश्यकता नहीं है।

हम ब्लूहोस्ट का उपयोग करने की सलाह देते हैं। वे WPBeginner ग्राहकों को एक निःशुल्क क्षेत्र पहचान और इंटरनेट होस्टिंग पर 60% छूट प्रदान कर रहे हैं। मुख्य रूप से आप $2.75/माह से शुरू कर सकते हैं।

Domain के नामों के बारे में लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न

समय के साथ, हमने सैकड़ों नौसिखियों को उनकी पहली वेब साइट शुरू करने में मदद की है। हमने उन डोमेन के बारे में लगभग हर संभावित क्वेरी सुनी है जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं।

डोमेन पर अधिकतर अनुरोधित प्रश्नों में से कुछ के समाधान निम्नलिखित हैं।

Subdomain क्या है?

एक subdomain मुख्य रूप से primary sector की पहचान के नीचे एक छोटा sector है। उदाहरण के लिए, digital.akblogger.com, akblogger.com का subdomain है। 

जब आप एक website register करते हैं, तो आप एक domain से जितने चाहे उतने subdomain बना सकते है 

एक seprate field की पहचान के लिए subdomain का यूज़ किया जाता है 

उदाहरण के लिए, अगर आप एक woocommerce strore की वेबसाइट बनाना चाहते हो तो आप इसके लिए subdomin का यूज़ करना चाहते है तो आप store.akblogger.com जैसे subdomain बना सकते है 

क्या मैं किसी वेबसाइट पहचान का अपना पंजीकरण रद्द कर सकता हूँ?

कुछ Domain रजिस्ट्रार फील्ड के मकान मालिकों को किसी भी समय अपना domain registration रद्द करने की अनुमति देते हैं। यदि आप अपना registration रद्द करते हैं, तो यह दूसरों के लिए वह domain registration करने के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

इसमें आपको, आपको domain registration के लिए कोई धनवापसी नहीं मिलेगी। फिर भी, कुछ क्षेत्रीय रजिस्ट्रारों के पास धनवापसी नीतियां होती हैं जिनके बारे में आपको अपना registration रद्द करने से पहले उनके साथ Discussion करनी होगी।

यदि आपने आपने domain का auto-renewal ऑप्शन ऑन नहीं है तो लास्ट डेट के बाद आपका domain आपके अकाउंट से remove हो जायेगा और उसके बाद कोई भी यूजर उसको purchase कर सकता है 

क्या मैं अपनी वेब साइट को एक अद्वितीय क्षेत्र पहचान में स्थानांतरित कर सकता हूँ?

ज़रूर, आप कर सकते हैं। आप अपने domain indentity को अपने इंटरनेट होस्टिंग सर्वरinternet hosting server  से जोड़ सकते हैं। आप एक ही वेबसाइट की ओर इशारा करते हुए दोनों डोमेन भी रख सकते हैं।

हालाँकि, सर्प इसे डुप्लिकेट सामग्री मानते हैं और यह आपकी search ranking को प्रभावित कर सकती है।

हमारे पास चरण-दर-चरण जानकारी है कि किसी वेबसाइट को नए डोमेन नाम और setup redirect पर ठीक से कैसे transferred किया जाए, ताकि आप अपने web optimization को नुकसान न पहुंचा सकें।

क्या मैं किसी वेबसाइट की पहचान का प्रचार कर सकता हूँ?

ज़रूर, आप अपने field identification को बढ़ावा दे सकते हैं। domain इंटरनेट के लिए actual property की तरह हैं। अच्छे एक ब्रांड domain की बढ़ी मांग है।

डोमेन खरीदना और बेचना एक multi-million डॉलर का business है। चूंकि domain बहुत सस्ते हैं, अच्छे entrepreneurs हमेशा अपनी एक अच्छे domain की तलाश में रहते हैं।

यदि आप अपने feild के नाम का प्रचार करना चाहते हैं, तो Sedo, GoDaddy, और अन्य जैसी कई वेबसाइटें हैं जहाँ आप अपने domain को बिक्री के लिए enlisted कर सकते हैं।

Domain.com और नेटवर्क सॉल्यूशंस जैसे लोकप्रिय रजिस्ट्रार भी आपको उनके local search function से प्रीमियम डोमेन खरीदने की सुविधा देते हैं।

डोमेन प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम GoDaddy विकल्प देखें।

Area Privacy क्या है? क्या मैं इसे पसंद करूंगा?

ICANN के लिए आवश्यक है कि डोमेन register करने वाले लोग एक ईमेल, physical address, फ़ोन नंबर और अन्य व्यक्तिगत जानकारी उपलब्ध कराएं।

Area Privacy एरिया रजिस्ट्रार द्वारा खरीदी गई एक अलग ऐड-ऑन सेवा है। यह आपको आपकी वास्तविक व्यक्तिगत जानकारी के बजाय प्रॉक्सी जानकारी प्रदान करने की अनुमति देता है।

यदि आप domain privacy नहीं खरीदना चाहते हैं। फिर भी, यदि आप privacy के बारे में चिंतित हैं, तो आपको इस सेवा को कम कीमत में खरीदना चाहिए।

क्या मैं यह पता लगा सकता हूं कि वेबसाइट का नाम किसके पास है?

वेबसाइट की पहचान का मालिक कौन है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको Whois लुकअप डिवाइस का उपयोग करना होगा। हालाँकि, यदि डोमेन नाम डोमेन privacy का उपयोग कर रहा है, तो आप उनके रजिस्ट्रार द्वारा प्रदान की गई प्रॉक्सी जानकारी देखेंगे।

क्या मैं unlimited खरीद सकता हूँ?

ज़रूर, आपको जितने चाहें उतने डोमेन खरीदने चाहिए।

www क्या है? क्या यह डोमेन का हिस्सा है?

WWW वर्ल्ड एक्सटेंसिव इंटरनेट का Short form है। इंटरनेट के शुरुआती दिनों में, कुछ विशेषज्ञों ने इसका उपयोग यह indicate करने किया गया कि यह एक Web address है।

हालाँकि, यह कोई आवश्यकता नहीं है, और अधिकांश वेबसाइटें अब अपने वेब साइट पतों में www का उपयोग नहीं करती हैं।

तकनीकी रूप से, www आपके primary domain की पहचान का subdomain है। कुछ ऐसा जो आपके primary domain से पहले आता है और उसके बाद एक डॉट होता है, उसे subdomain माना जाता है जैसे कि digital.akblogger.com।

URL और Domain में क्या अंतर है?

URL यूनिफ़ॉर्म यूज़फुल रिसोर्स एक short यूआरएल है। यह एक इंटरनेट पता है जो आपको एक special वेब पेज पर ले जाता है।

यदि आपने अपने ब्राउज़र में केवल एक वेबसाइट की पहचान (जैसे akblogger.com) दर्ज की है, तो यह इसे https://akblogger.com जैसे URL में बदल देगा और आपको उस domain एड्रेस से संबंधित वेब साइट के होमपेज पर ले जाएगा। .

वेब पर आपके द्वारा देखे जाने वाले प्रत्येक वेब पेज या फ़ाइल का उससे संबंधित एक URL होता है। उदाहरण के लिए, आप ऊपर अपने ब्राउज़र के search बार में इस वेब पेज का URL देख सकते हैं।

Http और Https क्या है?

HTTP हाइपरटेक्स्ट स्विच प्रोटोकॉल को संदर्भित करता है। यह वेब प्रोटोकॉल Specialization है जिसका उपयोग नेट पर डेटा दर्ज करने के लिए किया जाता है।

फिर भी, यह HTTPs द्वारा सफल होता है जो सुरक्षित हाइपरटेक्स्ट स्विच प्रोटोकॉल को दर्शाता है। HTTPs {कि} वेब साइट SSL का उपयोग कर रही है, जो वेब पर जानकारी प्रसारित करने के लिए एक सुरक्षित प्रोटोकॉल है।


यह भी पढ़े 

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap