🚫 Blogging में Stop Keyword क्या है – 2023 Full Guide

Blogging me stop keyword kya hai

क्या आप ब्लॉग्गिंग करते है तो आपको stop keyword के बारे में जरूर पता होना चाहिए कि stop keyword क्या है?

तो चलिए जानते है stop keyword क्या होता है डिटेल में 👇🤠

ब्लॉगिंग का समय बहुत बदल गया है और आज कल किसी भी ब्लॉगर के लिए SEO बहुत महत्वपूर्ण है। इसके बिना, आपके ब्लॉग पोस्ट की रैंकिंग और visibility पर असर पड़ सकता है।

Stop keyword भी एक seo strategies है जो आपकी ब्लॉग पोस्ट की ranking और visibility को बढ़ाने में सहायक होता है। 

इस पोस्ट में, हम Stop keyword के बारे में डिटेल में बताएंगे कि इसका प्रयोग कैसे किया जाता है।

Stop keywords के लिए कुछ Example: 👇

  • the
  • in
  • on
  • a
  • of
  • for

Table of Contents

Stop Keywords का मतलब

Stop keyword का मतलब है कि ये वो शब्द होते हैं जो search engine crawlers को बताते हैं कि आपकी वेबपेज का content कहां खत्म होता है। 

ये शब्द अधिकतर preposition, article, conjunction जैसे शब्द होते हैं जिनहे हम आमतौर पर Sentence में इस्तेमाल करते हैं। 

Stop keyword की मदद से सर्च इंजन क्रॉलर्स को समझ में आता है कि आपका वेबपेज कितना महत्वपूर्ण है और कितने सेक्शन में devide हुआ है।

Stop Keyword क्या है? (What is Stop Keyword in Hindi)

  • Stop keyword का मतलब होता है ऐसे शब्दों का समूह जो सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए उपयोग नहीं होते हैं।
  • ये शब्द Common, generic और non specific होते हैं, जैसे की “kya”, “kaise”, “ke”, “ka”, “mein”, “aur”, “in”, “se”, “par”, “ki” आदि
  • शब्दों का प्रयोग करने से सर्च इंजन को समझने में दिक्कत होती है और आपके ब्लॉग पोस्ट की रैंकिंग पर भी असर पड़ सकता है।
  • शब्दो को हटाकर, आप अपनी पोस्ट को Clear, और Relevant बना सकते हैं, जिसे सर्च इंजन को आपकी पोस्ट की सही जानकारी समझने में आसनी होती है और आपकी पोस्ट की Ranking और Visibility भी बढ़ती है।

Stop Keywords की Importance

Stop keyword का इस्तमाल करने से आपकी webpage की विजिबिलिटी और रैंकिंग में सुधार होता है। 

जब आप अपने वेबपेज के content को Stop keyword के जरिए डिवाइड करते हैं, तो सर्च इंजन क्रॉलर्स को आपकी वेबपेज के structure के बारे में अच्छी जानकारी मिलती है। इसे आपकी वेबपेज के content को समझना और उसे रैंक करना बहुत आसन हो जाता है।


Stop Keyword का उपयोग क्यों जरुरी है?

  • अगर आप Stop keyword का उपयोग नहीं करते हैं तो आपकी पोस्ट के title और description में शब्दो का प्रयोग हो सकता है, जिससे सर्च इंजन को आपकी post की सही जानकारी समझने में दिक्कत हो सकती है।
  • इसके अलावा, Stop keyword का उपयोग करने से आपकी पोस्ट की readability और clarity भी बढ़ती है, जिससे पाठकों को आपकी पोस्ट पढ़ने में आसनी होती है।
  • सर्च इंजन की एल्गोरिदम में भी इसका बहुत महत्व है। एल्गोरिदम आपके पोस्ट के टाइटल, डिस्क्रिप्शन, हेडिंग और content को एनालाइज करके आपको पोस्ट को रैंकिंग देते हैं। Stop keyword का उपयोग करने से एल्गोरिदम को आपकी पोस्ट के topic और मुख्य बिंदुओं के बारे में clear idea हो जाता है, और आपकी पोस्ट को Relevant समझने में आसानी होती है।

Stop Keyword का उपयोग कैसे करे?

  • Stop keyword का प्रयोग करने के लिए, आपको अपना पोस्ट के टाइटल, डिस्क्रिप्शन और content में शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए।
  • शब्दो को हटाकर, आप अपनी पोस्ट को Clear और Relevant बना सकते हैं, जिसे सर्च इंजन को आपकी पोस्ट की सही जानकारी समझने में आसनी होती है और आपकी पोस्ट की रैंकिंग और visibility भी बढ़ती है।
  • Stop keyword का उपयोग करने से आप अपनी पोस्ट को Focused और Specific बना सकते हैं, जिससे readers को आपकी पोस्ट पढ़ने में आसनी होती है और उन्हें relevant जानकारी मिल जाती है।
  • आप अपना पोस्ट में Heading और Subheading का उपयोग करके भी Stop keyword का प्रयोग कर सकते हैं, जिसे आप पोस्ट को और भी clear और organized बना सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप अपनी पोस्ट में relevant keyword का प्रयोग कर सकते हैं, जिससे सर्च इंजन को आपकी पोस्ट के topic और main point समझने में आसानी होती है और आपकी पोस्ट की ranking और visibility भी बढ़ती है।
  • आप अपनी पोस्ट के लिए रिसर्च कर सकते हैं और related कीवर्ड्स को चुन सकते हैं। इसके लिए, आप google keyword planner जैसे टूल्स का प्रयोग कर सकते हैं।
  • अपनी पोस्ट में इमेज का उपयोग करने से भी आपकी पोस्ट की readability और visibility बढ़ती है। इसके लिए, आप images को ऑप्टिमाइज़ करके प्रयोग कर सकते हैं। इमेज के लिए Relevant alt tags और captions का प्रयोग करें।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का प्रयोग करके भी आप अपनी पोस्ट की visibility और reach को बढ़ा सकते हैं। अपनी पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें और अपने फॉलोअर्स से रिलेशन बढ़ायें।

Example of a list of stop keywords in columns:

Stop Keywords ⬇️Stop Keywords ⬇️Stop Keywords ⬇️
aaboutabove
afteragainagainst
allaman
andanyare
aren’tasat
bebecausebeen
beforebeingbelow
betweenbothbut
bycancan’t
cannotcouldcouldn’t
diddidn’tdo
doesdoesn’tdoing
don’tdownduring
eacheitherelse
evereveryfor
fromfurtherhad
hadn’thashasn’t
havehaven’thaving
hehe’dhe’ll
he’sherhere
here’shersherself
himhimselfhis
howhow’si
i’di’lli’m
i’veifin
intoisisn’t
itit’sits
itselflet’sme
moremostmustn’t
mymyselfno
nornotof
offononce
onlyorother
oughtourours
ourselvesoutover
ownsameshan’t
sheshe’dshe’ll
she’sshouldshouldn’t
sosomesuch
thanthatthat’s
thetheirtheirs
themthemselvesthen
therethere’sthese
theythey’dthey’ll
they’rethey’vethis
thosethroughto
toounderuntil
upverywas
wasn’twewe’d
we’llwe’rewe’ve
wereweren’twhat
what’swhenwhen’s
wherewhere’swhich
whilewhowho’s
whomwhywhy’s
withwon’twould
wouldn’tyouyou’d
you’llyou’reyou’ve
youryoursyourself
yourselves

Stop Keyword का उपयोग करने से आपके ब्लॉग पोस्ट के सर्च इंजन में रैंकिंग पर क्या असर पड़ता है?

Stop Keyword का उपयोग करने से आपके ब्लॉग पोस्ट के सर्च इंजन में रैंकिंग पर काफी असर पड़ता है। यह आपके पोस्ट के Top में रैंकिंग को बढ़ाने में मदद कर सकता है जो Suitable traffic और potential customers को आकर्षित करने में मदद कर सकता है।

अगर आप high quality के Stop Keywords का उपयोग करते हैं तो यह आपके पोस्ट को related और Friendly बनाने में मदद कर सकता है। 

इससे आपके पोस्ट का content सर्च इंजन में अधिक possibility से खोजा जाएगा जो लोगों को उपयोगी लगेगा। इससे आपके ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक आएगा और इससे आपकी साइट की exposure भी बढ़ेगी।

अतिरिक्त अंतिम बात, Stop Keyword का उपयोग करने से आपके पोस्ट का top rank  प्राप्त होने की संभावना बढ़ जाती है। 

इसलिए, यदि आप एक नया ब्लॉगर हैं और अपने पोस्ट को सर्च इंजन में उच्च-रैंकिंग दिखाना चाहते हैं, तो Stop Keyword का उपयोग करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है 

एक अच्छी Stop Keyword कैसे चुनें जो आपके ब्लॉग पोस्ट को उच्च रैंकिंग पर ले जाने में मदद करता है?

एक अच्छी Stop Keyword को चुनने के लिए, आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के topic को ध्यान में रखना होगा और उससे related term ढूंढने होंगे। इससे आपको इंटरनेट पर अधिक से अधिक अधिकांश search results मिलेंगे जो आपकी पोस्ट को उच्च रैंकिंग पर ले जाने में मदद कर सकते हैं।

आप अच्छे ठोस subjects के लिए विभिन्न topic पर खोज कर सकते हैं, और उन टॉपिक्स पर फोकस करने के बाद, उससे संबंधित अधिक से अधिक शब्दों और वाक्यों को खोजें।

जब आप अपने ठोस शब्दों को चुनते हैं, तो उन्हें अपनी पोस्ट के टॉपिक से संबंधित होना चाहिए और सामान्य वाक्य शब्दों से अलग होना चाहिए। इससे आपकी पोस्ट को उच्च रैंकिंग पर लाने में मदद मिलेगी।

उपयोगी ठोस शब्दों के लिए, आप Google AdWords Keyword Planner जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं। इस टूल में आप अपने टॉपिक के लिए research कर सकते हैं और उपयोगी ठोस शब्दों की list प्राप्त कर सकते हैं।

Stop Keyword का उपयोग करके आप अपनी ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर बेहतरीन प्रचार कैसे कर सकते हैं?

Stop Keyword का उपयोग करके आप अपनी ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर बेहतरीन प्रचार कर सकते हैं। यह आपको अधिक Traffic, Subscribers, Likes और Shares प्राप्त करने में मदद कर सकता है। 

नीचे दिए गए टिप्स का उपयोग करके आप अपनी ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर बेहतरीन प्रचार कर सकते हैं: 👇

  1. सबसे पहले, एक अच्छी Stop Keyword को सेलेक्ट करें जो आपके ब्लॉग पोस्ट से related होता है। इससे आपकी पोस्ट उन लोगों तक पहुंचेगी जो उस टॉपिक में रुचि रखते हैं।
  2. सोशल मीडिया प्लेटफार्म को अच्छी तरह से चुनें। आपको उन प्लेटफार्मों को select करना चाहिए जो आपके ब्लॉग पोस्ट से related होते हैं और जहाँ आपका टारगेट ऑडियंस होता है।
  3. सोशल मीडिया पोस्ट में Stop Keyword का उपयोग करें और अपनी पोस्ट के विषय पर एक Brief summary शामिल करें।
  4. बेहतर प्रभाव बनाने के लिए सोशल मीडिया पोस्ट में फ़ोटो और वीडियो का उपयोग करें। आप एक featured image भी जोड़ सकते हैं जो आपके पोस्ट को अधिक आकर्षक बनाएगा।
  5. हैशटैग का उपयोग करें। हैशटैग का उपयोग करके आप अपने पोस्ट को उस विषय से related हैशटैग के साथ जोड़ सकते हैं जो आपके टारगेट ऑडियंस द्वारा सर्च किया जाता है।
  6. संगठनित रूप से अपने community के साथ अपने पोस्ट को शेयर करें। यदि आपके पास एक community है जिसे आप अपने ब्लॉग पोस्ट के विषय से related मानते हैं, तो उनके साथ अपने पोस्ट को शेयर करके आप उन्हें अपने ब्लॉग पोस्ट से अवगत करा सकते हैं।
  7. Community में बातचीत में अपने पोस्ट का लिंक शामिल करें। आप अपने community में अपने पोस्ट के बारे में बात करते हुए उन्हें लिंक शेयर कर सकते हैं।
  8. Community से feedback लें। जब आप अपने community से feedback प्राप्त करते हैं, तो उनसे उत्तर दें और उन्हें धन्यवाद दें। इससे आपका community आपको और आपके ब्लॉग को समर्थन करने के लिए अधिक प्रबल हो जाएगा।

Blogging में Stop Keyword के फायदे 🟢

Blogging में Stop Keyword का उपयोग करने से निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं:

Stop Keyword ब्लॉगिंग में बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसके उपयोग से आप निम्नलिखित फायदों का लाभ उठा सकते हैं: 👇

  1. 🙎‍♂️ Intelligent writer: Stop Keyword का उपयोग करना एक समझदार लेखक के रूप में आपका चिह्न बनाता है। इससे आपका content लेखकों और पाठकों दोनों के लिए अधिक स्पष्ट बनता है और विषय को details में समझाता है।
  2. 🚀 High quality ट्रैफिक: Stop Keyword का उपयोग ब्लॉगिंग में high quality का ट्रैफिक लाने में मदद करता है। जब आप अपने पोस्ट में Stop Keyword का उपयोग करते हैं, तो आप अधिक प्रबलता से अपने topic से related लोगों को खींचते हैं और इससे अधिक ट्रैफिक आता है।
  3. 🚀 वेबसाइट ट्रैफिक: Stop Keyword का उपयोग करने से आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं। यदि आप अपने पोस्ट में high quality वाले Stop Keyword का उपयोग करते हैं, तो आपके पोस्ट को सर्च इंजन में उच्च रैंकिंग मिलती है। यह आपके ब्लॉग पोस्ट का ज्यादा से ज्यदा विस्तार करता है, जिससे लोग आपकी वेबसाइट पर आते हैं और आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए रुचि रखते हैं।
  4. 🤝 बढ़ी हुई साझेदारी: Stop Keyword का उपयोग करने से आप अपने ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करते समय better partnership बना सकते हैं। यदि आप अपने पोस्ट में Stop Keyword का उपयोग करते हैं, तो आपके पोस्ट को अधिक शेयर करने की संभावना बढ़ जाती है।
  5. 🕵️‍♀️ Development of Subject Detail: Stop Keyword का उपयोग करने से आप अपने टॉपिक को अधिक विस्तार से समझने में मदद कर सकते हैं। जब आप अपने पोस्ट में Stop Keyword का उपयोग करते हैं, तो आप अपने विषय को details में लिखते हुए उसे विस्तृत रूप से व्याख्या करने की संभावना बढ़ाते हैं। इससे आप अपने पाठकों को उस topic के बारे में अधिक जानकारी दे सकते हैं और अपने ब्लॉग पोस्ट को high quality वाला बना सकते हैं।

इन सभी फायदों के साथ, Stop Keyword का उपयोग करना आपके ब्लॉग पोस्ट को अधिक आकर्षक बनाता है 

Blogging में Stop Keyword के नुकसान 🔴

ब्लॉगिंग में Stop Keyword का उपयोग करने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

  1. Content Quality: अगर आप Stop Keyword का उपयोग अत्यधिक करते हैं तो इससे आपके content की quality पर असर पड़ सकता है। कुछ ब्लॉगर ऐसे होते हैं जो Stop Keyword का उपयोग अत्यधिक करते हैं जिससे उनकी पोस्ट की quality नीचे जा सकती है। इसलिए, आपको Stop Keyword का संयम रखना चाहिए और उचित मात्रा में ही इसका उपयोग करना चाहिए।
  2. Keyword Stuffing: Stop Keyword का अत्यधिक उपयोग करने से कुछ ब्लॉगर Keyword Stuffing करने लगते हैं जिससे सर्च इंजन के algorithm को गुमराह करने का खतरा होता है। यह आपके साइट को banned कर सकता है जिससे आपकी साइट की ranking में नुकसान हो सकता है।
  3. Unnatural Content: अगर आप Stop Keyword का अत्यधिक उपयोग करते हैं तो इससे आपके content में असामान्यता आ सकती है जिससे आपके पोस्ट का पाठकों द्वारा समझा जाने में कठिनाई हो सकती है। इसलिए, अगर आपको एक Stop Keyword का चयन करना होता है
  1. बोरिंग लगना: Stop Keyword के अत्यधिक उपयोग से आपका content बोरिंग लग सकता है। यदि आप बहुत से Stop Keyword का उपयोग करते हैं तो आपके पोस्ट का Title और content optimized नहीं होगा।
  2. Spamming: Stop Keyword के अत्यधिक उपयोग से आप अपनी पोस्ट को Spamming का शिकार बना सकते हैं। Search engines, जैसे Google इस प्रकार के content को स्पैम मानते हैं और उन्हें बैन कर सकते हैं।
  3. असफलता: Stop Keyword के उपयोग से आप अपने ब्लॉग के अंतिम लक्ष्य से दूर हो सकते हैं। यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट में अत्यधिक Stop Keyword का उपयोग करते हैं तो आपके पोस्ट का message clear नहीं होगा और यह आपके पाठकों को समझने में कठिनाई पैदा करेगा। इससे आपकी पोस्ट की असफलता हो सकती है।

संक्षेप में कहें तो, Stop Keyword का उपयोग करने से आपके content को नुकसान होने का खतरा होता है। इसलिए, आपको एक समझदार तरीके से Stop Keyword का उपयोग करना चाहिए और उचित मात्रा में ही इसका उपयोग करना चाहिए।


FAQ’s: Stop Keywords के बारे में

क्या स्टॉप कीवर्ड्स का इस्तेमाल SEO के लिए महत्वपूर्ण है?

हां, स्टॉप कीवर्ड्स का इस्तमाल एसईओ के लिए बहुत जरूरी है। स्टॉप कीवर्ड आपके ब्लॉग की विजिबिलिटी और रैंकिंग को बेहतर करते हैं

Stop कीवर्ड्स के बिना एसईओ कैसे करें?

एसईओ के लिए कीवर्ड्स का इस्तमाल बहुत जरूरी है, पर आप स्टॉप कीवर्ड्स के बिना भी एसईओ कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग के कंटेंट में targeted keywords का इस्तमाल करना होगा और अपने कंटेंट को नियमित रूप से अपडेट करना होगा।

क्या स्टॉप कीवर्ड्स के बहुत ज्यादा इस्तेमाल से रैंकिंग इम्प्रूव हो सकती है?

नहीं, स्टॉप कीवर्ड्स को अपने कंटेंट में नेचुरल तारिके से इस्तमाल करना बहुत जरूरी है। अगर आप उन्हें बहुत ज्यादा इस्तमाल करेंगे, तो आपकी वेबपेज की रैंकिंग को negative effect भी पड़ सकता है।

Conclusion

तो दोस्तों आज की पोस्ट में हमने जाना कि stop keyword क्या है इसे कैसे यूज़ करे

स्टॉप कीवर्ड का उपाय आपकी ब्लॉग पोस्ट की Ranking और Visibility को बढ़ाने में सहायक होता है।

इसका प्रयोग करने से आप अपनी पोस्ट को स्पष्ट, संक्षिप्त और relevant बना सकते हैं, जिसे सर्च इंजन को आपकी पोस्ट की सही जानकारी समझने में आसनी होती है और आपकी पोस्ट की रैंकिंग और visibility भी बढ़ती है।

इसके अलावा, आप अपना पोस्ट में relevant keywords का उपयोग, title और subtitle का उपयोग, images का उपयोग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपनी पोस्ट की visibility और reach को भी बढ़ा सकते हैं।

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top